I C A R - D P R

HYDERABAD - INDIA

TOLIC-2 Hindi Workshop at DPR

E-mail Print

नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति-2 के तत्‍वावधान में

कुक्‍कुट अनुसंधान निदेशालय में तकनीकी हिंदी कार्यशाला संपन्न

भा.कृ.अनु.प. कुक्कुट अनुसंधान ननदेशालय, राजेंद्रनगर, हैदराबाद में नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति (नराकास-2) के तत्‍वावधान में तकनीकी हिंदी कार्यशाला का आयोजन दिनांक 4 अक्‍तूबर, 2023 को किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ गणशे वंदना से हुआ। कार्यशाला के मुख्य अतिथि डॉ. आर.पी. शर्मा, पूर्व निदेशक, डीपीआर तथा डॉ. आर.एन. चटर्जी, निदेशक, डीपीआर तथा नराकास-2 की सदस्य सचीव श्रीमती अनीता पांडे ने दीप प्रज्वलित किया।

मंचासीन अनिथि श्रीमती अनिता पांडे, सहायक ननदेशक (राजभाषा) तथा सदस्य सचिव  (नराकास–2) ने इस कार्यशाला में नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन  समिति के गठन के उद्देश्य की विस्‍तृत जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि विभिन्‍न कार्यालयो में आयोजित तकनीकी विषयोंपर हिंदी कार्यशालाओं से नराकास के सदस्‍य कार्यलयों के अधिकारी/कर्मचारी किस प्रकार लाभान्वित होते हैं।

कार्यक्रम के अगले चरण में डीपीआर की हिंदी, तामिल, तेलुगु भाषाओँ में प्रकाशित  बहुभाषी विवरणिका को अतिथियों के करकमलों से लोकार्पित किया गया।

मुख्‍य अतिथ के रूप में उपसित डॉ. आर.पी.शर्मा ने हिंदी के संबंध में अपने अनुीाव ताजा किए तथा कुक्‍कुट निदेशालय द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशसा की। उन्‍होंने बताया कि समाज का जो हमारा एलाइट ग्रूप है उन्‍हें अंग्रेजी की मानसिकता को हटाकर हिंदी भाषा की मानसिकताबनानी होगी तभी हम सही मायने में हिंदी को आगे बढ़ा सकते हैं।

डॉ. आर.एन.चटर्जी, निदेशक ने निदेशालय की गतिविधियोंसे संबंधित विस्‍तृत जानकारी प्रस्‍तुत की। उन्‍होंने कार्यालय के वैज्ञानिकों और कर्मियोंद्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की तथा सभी को बताया कि कितनी बार उनकाकार्यालय हिंदी के उत्‍कृष्‍ट कार्योंके लिए सम्‍मानित हो चुका है।

इसके बाद निदेशालय के डॉ.एस.पी.यादव,प्रधान वैज्ञानिक ने कुक्‍कुट अनुसंधान में नई खोज एवं कुक्‍कुटों के प्रकार उनकी प्रकृति और प्रजनन, निषेचन और उनके आहार के बारे में विस्‍तारपूर्वक जानकारी पर पीपीटी प्रस्‍तुतीकरण दिया और उपस्थित सदयों द्वारा पूछे गए प्रश्‍नों का भी समाधान दिया।

अंतत: श्री जे. श्रीनिवास राव, सहायक मुख्‍य तकनीकी अधिकारी, ने धन्‍यवाद ज्ञापन प्रस्‍तुत किया। एनआईआरडीपीआर तथा डीपीआर के अधिकारी/कर्मचारियों ने इस तकनीकी कार्यशाला के आयोजन में सहयोग प्रदान किया।

Hindi pakvada 2023   Hindi pakvada 2023
 
Hindi pakvada 2023
 

SELECT LANGUAGE HERE

This website belongs to Directorate of Poultry Research of INDIAN COUNCIL OF AGRICULTURAL RESEARCH an autonomous organization under the Department of Agricultural Research and Education, Ministry of Agriculture, Government of India